Phone Pe एक डिजिटल सेवा प्रदान करने वाली कंपनी है?

Phone Pe एक डिजिटल सेवा प्रदान करने वाली कंपनी है। जिसका मुख्यालय बैंगलोर भारत में है। इसकी स्थापना सन् 2015 में की गई थी। इसने अगस्त, 2014 से UPI (Unified Payments Interface) का इस्तेमाल करके पैसे का आदान-प्रदान करने की सुविधा प्रदान की है। इसका अर्थ है कि आप घर बैठे किसी को भी पैसे भेज सकते हैं। इसके लिए आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं है। आपके सारे काम (बैंकिंग कार्य) एक ही स्थान से हो जाएंगे।
यह एक निजी कंपनी है। इसमें सरकार का कोई हस्तक्षेप नहीं होता है। यह लगभग 11 भाषाओं में अपनी सेवाएं दे रही है। इसकी स्थापना दिसंबर, 2015 में समीर निगम, राहुल चारी तथा बुर्सिन नामक तीन इंजीनियरों ने मिलकर की थी। फोन पे में बैंकिंग से संबंधित सभी सुविधाएं तथा किसी को पेमेंट करना, ऑनलाइन शॉपिंग करना, ई-बाजार तथा अन्य बहुत-सी पॉलिसियां जैसे इंश्योरेंस पॉलिसी, लोन आदि सेवाएं उपलब्ध होती हैं।
यह कंपनी अपने ग्राहकों बैंकिंग से संबंधित सभी सुविधाएं उपलब्ध कराती है जैसे PhonePe Wallet, Account, Debit card तथा Credit card आदि सुविधाएं मुहैया करा रही है।
PhonePe को भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा प्राधिकरण संख्या: 75/2014 दिनांक 22 अगस्त, 2014 के साथ एक अर्ध-बंद प्रीपेड भुगतान प्रणाली जारी करने और संचालन के लिए लाइसेंस प्राप्त है।

 PhonePe के अप्रत्यक्ष लाभ

  1. अगर आप किसी मोबाइल का रिचार्ज करते हैं तो इसके बदले में PhonePe आपको कैशबैक देता है।
  2. PhonePe भारत में बहुत कंपनियों से जुड़ चुका है तथा बहुत सी कंपनियों को सेवाएं भी दे रहा है। इसके लिए PhonePe कूपन रिलीज करता है, जिसका फायदा ग्राहक प्रत्यक्ष रूप से उठा सकता है।
  3. PhonePe द्वारा जो कूपन दिए जाते हैं। उसमें पॉइंट होते हैं, जो खरीदारी तथा कैशबैक में कन्वर्ट हो सकते हैं।
  4. PhonePe के अंतर्गत और पोस्टपेड यानी ‘पहले खर्च करो, बाद में जमा करो’ योजना भी आ गई है।
  5. इसे Play Store से किसी भी मोबाइल में डाउनलोड किया जा सकता है तथा ऑपरेट करना बहुत आसान है।
  6. PhonePe पर आप विभिन्न प्रकार के गेम भी खेल सकते हैं। यह एक मनोरंजन का साधन भी है।
  7. फोन पर UPI एक से सुरक्षित माध्यम है जिसके द्वारा आप Money Transfer, Recharge, Electricity bill, Mutual fund, Gold व Insurance आदि सुविधाएं ले सकते हो।
वर्तमान समय में कोरोनावायरस के दौरान आप वैक्सीन लगवाने के लिए PhonePe की मदद ले सकते हैं। यह आपको वैक्सीन रजिस्ट्रेशन तथा वैक्सीनेशन स्थल को तलाशने में मददगार होगा।
Posted in Uncategorized

One thought on “Phone Pe एक डिजिटल सेवा प्रदान करने वाली कंपनी है?

Comments are closed.