प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना

कोरोना महामारी के प्रसार को रोकने के लिए लगाये गये देशव्यापी लॉकडाउन के कारण लोगों के कारोबार को काफी नुकसान पहुंचा। इस लॉकडाउन के कारण सबसे अधिक नुकसान छोटी पूंजी से चलाने वाले कारोबारियों को हुआ जो सड़कों पर रेहड़ी या ठेला लगाते थे। इनकी समस्याओं या परेशानियों को देखते हुए और उन्हें सशक्त बनाने के लिए आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय की तरफ से 1 जून, 2020 को प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की शुरुआत की गयी।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना का लक्ष्य सस्ती ब्याज दरों (Low Interest Rate) पर स्ट्रीट फेरीवालों को लोन उपलपब्ध कराना है। ताकि कोरोना के दौरान पैदा हुए आर्थिक संकट से निपटा जा सके तथा फेरी वाले भी आत्मनिर्भर बन सकें।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना से लाभ

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत 10,000 रुपये तक का ऋण (Loan) दिया जाता है। जिसका इस्तेमाल स्ट्रीट वेंडर्स अपने पूंजी के तौर पर कर सकते हैं। इस तरह से इस योजना से भारत के लगभग 50 लाख वेंडर्स लाभान्वित हुए, जो कोरोना महामारी के कारण लगे लॉकडाउन में बुरी तरह से प्रभावित हुए थे। योजना के तहत 1 साल के लिए 10,000 रुपये का लोन दिया जाता है ताकि वेंडर्स को अपना व्यवसाय शुरु करने में फिर से मदद मिल सके। लोन प्राप्त कर्ता या ऋणी को बैंक द्वारा विभिन्न प्रकार की सुविधाएं प्रदान की जाती है, जो इस प्रकार है।

  1. यदि कोई ऋणी या लाभार्थी नियमित तौर पर सही समय से लोन चुकाता है तो उसे प्रतिवर्ष 7 प्रतिशत के हिसाब से ब्याज में सब्सिडी प्राप्त होगी।
  2. यदि कोई ऋणी या लाभार्थी लोन भुगतान के लिए डिजिटल लेनदेन (Net Banking, Mobile Banking या UPI) करता है तो उसे साल में 1200 रुपये का कैशबैक दिया जाता है अर्थात उसे 1200 तक का प्रत्यक्ष लाभ प्राप्त होगा।
  3. यदि कोई ऋणी या लाभार्थी सही समय पर भुगतान करता है तो अच्छे व्यवहार के कारण बैंक उसे दोबारा लोन दे सकती है।

नोट – ऋणी या लाभार्थी द्वारा लिए गए लोन पर जो ब्याज दर होगी, वो सभी बैंकों ने अलग-अलग निश्चित की है। अर्थात प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत जो लोन दिया जाता है उस पर ब्याज दर, सभी बैंक अलग-अलग निर्धारित करतीं हैं, उनकी कोई एक निश्चित दर नहीं होती।

स्वनिधि योजना में आवेदन करने हेतु

इस योजना के तहत लोन लेने के लिए इच्छुक स्ट्रीट वेंडर्स सीधे पीएम स्वनिधि योजना की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। योजना की वेबसाइट है https://pmsvanidhi.mohua.gov.in. इसके अलावा किसी नजदीकी CSC (जन सेवा केन्द्र) पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Scroll to Top