एसपीजी सुरक्षा क्या होती है?

देश की सुरक्षा एजेंसियां जैसे NSG, ITBP, BSF और CRPF के समान SPG भी एक सुरक्षा एजेंसी है। SPG अर्थात Special Protection Group के जवान प्रधानमंत्री की सुरक्षा में 24 घंटे तैनात रहते हैं। एसपीजी के सुरक्षा जवान देश की सबसे आधुनिकतम तकनीकी हथियार एवं अन्य सुरक्षा दस्तावेजों का प्रयोग करते हैं। SPG सुरक्षा दल IB (Intelligence Bureau) के साथ मिलकर कार्य करती है। प्रधानमंत्री के साथ-साथ उनका परिवार, पूर्व प्रधानमंत्री तथा पूर्व राष्ट्रपति आदि की सुरक्षा की जिम्मेदारी एसपीजी के अंतर्गत आती है। अगर प्रधानमंत्री पर किसी प्रकार का हमला होता है तो एसपीजी के जवान बिना किसी अनुमति के कार्यवाही कर सकते हैं। इसके लिए वह हथियारों का प्रयोग भी कर सकते हैं।

Special Protection Group की स्थापना

SPG की स्थापना से पहले प्रधानमंत्री की सुरक्षा की जिम्मेदारी दिल्ली पुलिस के एक विशेष समूह के अंतर्गत आती थी। मगर इंदिरा गांधी की हत्या के बाद प्रधानमंत्री को एक विशेष सुरक्षा बल द्वारा सुरक्षा प्रदान की जाने लगी। जिसे SPG नाम दिया गया। SPG भारत में ही नहीं बल्कि विश्व के प्रत्येक भाग में प्रधानमंत्री की सुरक्षा करते हैं।

2 जून, 1988 को Special Protection Group की स्थापना की गई। यह एक सरकारी संस्था है, जो गृह मंत्रालय के अंतर्गत आती है। SPG का मुख्यालय (Head Quarter) नई दिल्ली में है। और प्रत्येक वर्ष इसके लिए लगभग 410 करोड रुपए का वार्षिक बजट तैयार किया जाता है। SPG के जवान जिस पोशाक एवं सुरक्षा संबंधित यंत्रों का प्रयोग करते हैं, वे यंत्र आधुनिक तकनीकी से लैस होते हैं और प्रत्येक वस्तु चाहे वह चश्मा, जूते, वर्दी तथा हथियार ही क्यों न हो, प्रत्येक का अपना अलग महत्व होता है।

Posted in Uncategorized