अमेज़न कंपनी में क्या काम होता है?

Amazon.com एक ई-कॉमर्स कंपनी है। जिसकी स्थापना 5 जुलाई, 1994 में जैफ बेजोस ने वाशिंगटन, अमेरिका में की थी। यह अपनी सेवाएं पूरे विश्व में हिंदी, अंग्रेजी, चीनी, जपानी, जर्मन, तथा फ्रांसीसी आदि भाषाओं में दे रही है। यह दुनिया का सबसे बड़ा ई-कॉमर्स मार्केट प्लस और क्लाउड कंप्यूटर प्लेटफार्म है, जिसे पूंजी तथा बाजार पूंजीकरण द्वारा मापा जाता है।
शुरुआती दौर में, कंपनी ने वीडियो डाउनलोडिंग, सॉफ्टवेयर, वीडियो गेम, इलेक्ट्रॉनिक्स तथा विभिन्न प्रकार के फर्नीचर का सामान इस वेबसाइट के द्वारा बेचा गया। यह एक प्रकार की खुदरा कंपनी है। आजकल, जिसने अमेरिका की वॉलमार्ट कंपनी को भी दे पीछे छोड़ दिया है। कंपनी के मुख्य उत्पादों में विभिन्न प्रकार की पुस्तकें थी, जिनका कलेक्शन Amazon.com पर ऑनलाइन बेचना शुरू किया।
आज के दौर में अगर देखा जाए तो अमेजन ने दुनिया के बाजार को एक छत के घर लाकर रख दिया। आप घर बैठे प्रतेक वस्तु अपने घर मंगवा सकते हैं। तथा अमेजन वेबसाइट पर आप प्रतेक वस्तु या उत्पाद का आर्डर करके उसको प्राप्त कर सकते हैं। मगर सबसे बड़ी बात है कि यहां से अब किसान भी अपनी फसल के लिए उत्तम प्रकार के बीच, खाद तथा कृषि उपकरण भी मंगवा सकता है। जिसके लिए किसान को कहीं जाने की कोई जरुरत नहीं होगी।
वर्तमान में, अमेजन एक छाते के समान खो चुकी है। जिसमें एक ही छत के नीचे आप विभिन्न प्रकार के उत्पाद व सेवा प्राप्त कर सकते हैं।
वर्तमान समय में अमेजन बहुत-सी सेवा दे रहा है। इसके बारे में हम संक्षिप्त रुप से चर्चा करेंगे जैसे –
 
  • Amazon Pay :  अमेजन पे पर UPI का इस्तेमाल करने वालों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है, जिसमें वह बहुत सी सेवा प्रदान कर रहा है। जैसे पैसे का आदान प्रदान, विभिन्न प्रकार के बिल जमा करना तथा विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आप google play store से अमेजन पे डाउनलोड कर सकते।
  • अमेज़न का स्मार्ट टीवी :  मनोरंजन या मीडिया के क्षेत्र में भी अमेजन पीछे नहीं है। इसमें विभिन्न प्रकार की कंपनियों की तरह अपना टीवी मार्केट में उतार दिया है, जो ग्राहकों को काफी पसंद आया।
  • अमेजन ऐप क्विज :  आजकल अमेज़न पैसे कमाने का सुहाना मौका दे रहा है। अमेज़न द्वारा दिए गए क्विज प्रतियोगिता पर आप पैसे कमा सकते हैं।
  • बीज से लेकर कृषि उपकरण तक :  अमेजन ने अब किसानों के लिए भी अपनी सेवाएं देनी प्रारंभ कर दी हैं। जैसे कृषि बीज, उपकरण, कीटनाशक तथा उर्वरक आदि का आर्डर किसान अपने घर से दे सकता है। उसे बाजार जाने की कोई आवश्यकता नहीं है‌।
  • अमेजन टीवी सीरीज :  अमेजन टीवी सीरीज भी जल्दी बाजार में आ जाएगी, जिसका फायदा आप उठा सकते हैं।
    • अमेज़न मेंबरशिप :  वर्तमान समय में बहुत से क्षेत्रों में मेंबरशिप का दौर चल रहा है। इसे देखते हुए अमेजन ने भी क्लब महिंद्रा की तरह अपने ग्राहकों को मेंबर सुविधाएं देना प्रारंभ कर दिया है।
    • अमेज़न नौकरी :  इस बारे में तो सब जानते हैं कि अमेज़न एक ई-कॉमर्स कंपनी है, जो अपनी सेवाएं दे रही है। मगर अमेज़न प्रत्यक्ष रूप से रोजगार क्षेत्र में बहुत बड़ी बड़ी भूमिका निभा रही है। यह लाखों लोगों को रोजगार देकर कहीं ना कहीं विश्व स्तर पर मानव संसाधन को उत्तम बना रही है।
  • एफिलिएट मार्केटिंग : अमेजॉन Affiliate Marketing के द्वारा लाखों युवाओं को लाखों रुपए कमाने का मौका दे रहा है।   बहुत से लोगों ने इसे अपना कैरियर बना लिया है। इसके अंतर्गत आप अमेज़न तथा ग्राहक के मध्य चैनल का कार्य करते हैं। इसमें आप बिना किसी निवेश के लाखों रुपए प्रतिमाह कमा सकते हैं। इस प्रकार देखा जाए तो अमेज़न का हमारे बाजार में बहुत बड़ा रोल है।

1 thought on “अमेज़न कंपनी में क्या काम होता है?”

  1. Pingback: मुद्रास्फीति का अर्थ I मुद्रा स्फीति के कारण - Mountain Ratna

Comments are closed.

Scroll to Top
10 TYPES OF ROSES FOR YOUR LOVELY HOME OR GARDEN Benefits of Gulmohar Tree or Plant Some important facts about IRIS plant