पैसा कमाने का सबसे अच्छा धंधा कौन-सा है?

भारत में बेरोजगारी एक प्रमुख समस्या है। इस समस्या से निजात पाने के लिए प्रत्येक सरकार अपने पूरे प्रयास करती है, लेकिन दिन पर दिन बढ़ रही जनसंख्या एवं स्कूलों से निकल रहे शिक्षित युवकों के कारण बेरोजगारी बढ़ती ही जा रही है। जबकि अन्य देशों में ऐसा नहीं है उदाहरण के तौर पर चीन की बात करते हैं तो चीन के नागरिक अधिकतर किसी एक काम में प्रशिक्षित होते हैं। वहां पर आईटीआई एवं अन्य शिक्षण संबंधित ऐसी बहुत-सी संस्थाएं हैं, जहां युवकों को ट्रेनिंग दी जाती है, जबकि भारत में इस चीज का अभाव है। भारत में स्नातक एवं परम स्नातक करने के बाद भी विद्यार्थी के पास कोई विकल्प नहीं होता। जनसंख्या अधिक होने के कारण सरकारी नौकरियां ज्यादा नहीं निकल पाती। व्यापार करने के लिए इतने पैसे नहीं है कि व्यापार किया जाए। इसलिए बेरोजगारी दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। इसी समस्या से निजात पाने के लिए वर्तमान सरकार ने युवाओं को बहुत-सी सुविधाएं दी हैं। जैसे – मुद्रा लोन, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, एक जिला एक उत्पाद आदि सुविधाओं के माध्यम से व्यक्ति व्यापार कर सकता है।

मगर हम यहां कुछ ऐसे व्यापार की बात करेंगे, जिसकी शुरुआत करने के लिए आपको कम से कम धनराशि की आवश्यकता होगी। कुछ व्यापार और नौकरियां ऐसी है, जिसमें आपको किसी भी प्रकार की शिक्षा, प्रशिक्षण एवं जगह की आवश्यकता नहीं होगी। आप इसे अपने घर से भी कर सकते हैं एवं अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

(1) ब्लॉगिंग करना

ब्लॉगिंग न एक नौकरी है, न ही एक व्यापार है। बल्कि यह एक शौक (passion) है। अगर आप अपने दिमाग की बातों को समाज में प्रत्यक्ष रूप से नहीं जाहिर करना चाहते, तो आप ब्लॉगिंग के जरिए अपनी बातों को साझा कर सकते हैं। ब्लॉगिंग में समय लगता है। जैसे-जैसे आपको ब्लॉकिंग के बारे में अनुभव होता जाएगा। आपके द्वारा लिखा गया कंटेंट में स्पष्टता नजर आएगी, वैसे-वैसे आपकी वेबसाइट इंटरनेट पर अपनी जगह बनाती जाएगी। इसके लिए 1-3 साल तक का समय लग सकता है, उसके बाद आपको पैसा आना शुरू होगा। इसमें तुरंत पैसा नहीं मिलेगा। इसलिए आप इसे किसी नौकरी या व्यापार के साथ भी जारी रख सकते हैं। एक समय के बाद आप चाहो तो नौकरी छोड़ सकते हो।

(2) जोमैटो एवं स्वैगी जैसी कंपनियों में नौकरी

जोमैटो एवं स्वैगी इस तरह की कंपनियां हैं जो आपके क्षेत्र में ही आपको नौकरी दिला सकती हैं। इसके लिए यह जरूरी नहीं है कि आपको स्नातक या परम स्नातक होना आवश्यक है। इसके लिए यह आवश्यक है कि आपको हिंदी और अंग्रेजी का ज्ञान होना चाहिए। इसमें नौकरी करने के लिए आपको किसी प्रकार की ट्रेनिंग की आवश्यकता नहीं होती है, न ही कोई निवेश करना होता है। इसमें नौकरी करने के लिए आपके पास निम्नलिखित चीजें होनी चाहिए जैसे :

  •  आपके पास आपका ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए, अगर आप मोटरसाइकिल से नौकरी करते हैं तो।
  •  आपका एक बैंक खाता होना चाहिए।
  •  एक एंड्रॉयड फोन होना चाहिए, जो कि वर्तमान समय में प्रत्येक युवक के पास होता है।
  •  जोमैटो में ₹1000 तथा स्वैगी में ₹500 का रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरा जाता है, जिसमें आपको दो टीशर्ट एवं एक बैग दिया जाएगा।

(3) फोटोग्राफी

अगर आपको फोटोग्राफी का शौक है, तो फोटोग्राफी के माध्यम से भी आप पैसे कमा सकते हो। इसके लिए आपको किसी प्रकार के निवेश की आवश्यकता नहीं होती। बस आपके पास एक कैमरा होना चाहिए जो कि सभी मोबाइलों में होता है। वर्तमान समय में दुनिया भर में इतनी Social sites हैं कि आप अपने द्वारा खींचे गए फोटो को सोशल साइटों पर शेयर कर सकते हो और एक समय के बाद जब आपके पास सब्सक्राइबर का एक अच्छा डाटा हो जाता है तो उसके माध्यम से अच्छा पैसा कमा सकते हो।

(4) कलर एवं पेंटिंग का काम

आज से लगभग 20 साल पहले पेंट करने वाले को एक मजदूर के रूप में देखा जाता था। तथा उन्हें मजदूरी का ही वेतन मिलता था। मगर वर्तमान समय में पेंट करना एक प्रोफेशन बन गया है। बहुत-सी कंपनियां जैसे – बरजर पेंट, एशियन पेंट जैसी कंपनियों ने इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक प्रोफेशन बना दिया है। आज पेंट करने वाले ऑनलाइन कांटेक्ट करते हैं तथा आर्किटेक्चर एवं बिल्डरों के माध्यम से बड़ी-बड़ी सोसायटी एवं बिल्डिंगों का ठेका लेते हैं। अगर आपके पास पुताई करने का अनुभव है तो आप प्रत्यक्ष रूप से बिल्डर के पास जाकर कांटेक्ट कर सकते हो एवं बड़े स्तर पर पैसा कमा सकते हो।

(5) मिस्त्री अर्थात चिनाई कारीगर

मिस्त्री, मजदूर एवं चिनाई कार्यकर्ताओं को अनस्किल्ड/Unskilled की श्रेणी में रखा जाता था। मगर जमाना बदल गया है। वर्तमान समय में मिस्त्री अर्थात चिनाई कारीगर एक स्किल/skilled की श्रेणी में आता है। वह बड़ी-बड़ी कंपनियों के साथ Contact/ठेका करता है एवं एक बड़ी आय कमाता है। इस प्रकार आप कुछ समय में ही मिस्त्री का प्रशिक्षण ले सकते हैं एवं अच्छी आय कमा सकते हैं।

(6) बढ़ई-गिरि एवं कारपेंटर का काम

बढ़ाई एवं कारपेंटर का नाम आते ही हमारे दिमाग में यह सवाल उठने लगता है कि हम इस काम को करेंगे?
लेकिन अगर इसी काम को आप किसी प्रोफेशनल के साथ करें तो वर्तमान समय में बहुत-सी कंपनियां ऐसी हैं, जो ऐसे स्किल व्यक्ति की तलाश में है, जो लकड़ी के काम में प्रशिक्षण हो।  उदाहरण के तौर पर मुरादाबाद में स्थित सीएल गुप्ता इसका एक उदाहरण है, जो लकड़ी से बनी हुई वस्तुओं को इंटरनेशनल स्तर पर निर्यात करती है। यहां कंपनी आपको एक सैलरी के साथ-साथ वह बहुत-सी सुविधाएं देगी, जो सरकारी एवं अच्छी कंपनियों में प्रदान की जाती है।

(7) दर्जी अर्थात कपड़े सिलने वाला कारीगर

वर्तमान समय का दर्जी आज एक कुशल, प्रशिक्षित, अनुभवशील एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कंपनियों को बढ़ावा देने वाला एक साधन बन गया है। इसके लिए भी आपको किसी प्रकार का निवेश की आवश्यकता नहीं है। यहां आपको कपड़े सिलने का प्रशिक्षण लेना होगा, जिसके लिए आपको 1-2 साल का समय लग सकता है।

(8) टीवी/फ्रिज/एसी मिस्त्री अर्थात मकैनिक का काम

Right to Repair Act के तहत, विश्व की सभी सरकारों ने यह कानून बनाया है कि जो भी कंपनी मार्केट में अपना उत्पाद बेचती है तो उसे कम से कम 10 साल तक सर्विस देनी होगी। बेचे गए उत्पाद की मरम्मत करने के लिए लोकल क्षेत्र के मैकेनिकों को प्रशिक्षण देना होगा ताकि राइट टू रिपेयर एक्ट के तहत वस्तुओं को दोबारा सही किया जा सके। इस प्रकार वर्तमान समय में बहुत-सी बड़ी-बड़ी कंपनियां जो अपने उत्पाद को मार्केट में लाना चाहती हैं, जैसे एप्पल, सैमसंग, एलजी, सोनी आदि कंपनियों के द्वारा बड़े स्तर पर मिस्त्रीयों को नौकरी दी जाएगी। इसके साथ-साथ वे अपना काम भी कर सकते हैं।

(9) मल्टी लेवल मार्केटिंग के साथ काम करना

वर्तमान समय में बहुत-सी मल्टी लेवल मार्केटिंग की कंपनियां अपने उत्पाद को प्रत्यक्ष रूप से मार्केट में न बेचकर उसे अपने मेंबरों की सहायता से बेच रही हैं। जैसे एमवे, हर्बल लाइफ, वेस्टीज, फॉरएवर आदि अनेक कंपनियां ऐसी हैं, जिनमें आप बिना किसी निवेश के काम कर सकते हैं तथा अच्छी आय प्राप्त कर सकते हैं।

(10) इंश्योरेंस एजेंट

इंश्योरेंस एजेंट बनने के लिए आपको हाई स्कूल पास होना चाहिए और एक एग्जाम पास होने के बाद आप इंश्योरेंस एजेंट के रूप में काम कर सकते हैं। वर्तमान समय में भारतीय जीवन बीमा निगम अर्थात LIC इंश्योरेंस एजेंट को एक फिक्स सैलरी भी दे रही है तथा सैलरी के साथ-साथ पॉलिसी के अनुसार, कमीशन भी मिलता है। इस प्रकार इंश्योरेंस एजेंट भी एक अच्छा एवं प्रोफेशनल काम है।