‘ऑपरेशन गंगा मिशन’ क्या है?

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के बीच सबसे बड़ी चिंता भारतीय सरकार की अपने नागरिकों के लिए थी जो यूक्रेन में रह रहे थे। इसलिए भारतीय सरकार ने यूक्रेन में फंसे सभी भारतीयों को भारत वापस लाने के लिए ऑपरेशन गंगा मिशन लॉन्च किया था। जो भारतीय यूक्रेन में फंसे हुए थे, उनमें अधिकतर छात्र थे।

मोदी का ऑपरेशन गंगा

ऑपरेशन गंगा का नाम गंगा नदी के नाम पर रखा गया है। इस नदी को भारत में मां का दर्जा दिया जाता है और इस ऑपरेशन के अंतर्गत यूक्रेन में फंसे सभी भारतीयों को भारतीय सरकार उनकी मां से मिलाना चाहती थी अर्थात अपने घर सही सलामत वापस लाना चाहती थी। इसलिए मोदी सरकार ने इस योजना का नाम ऑपरेशन गंगा रखा। मोदी सरकार ने यह साबित कर दिया है कि भारत का कोई भी नागरिक किसी भी मुल्क में फंसा हुआ हो, उसे हर हालत में अपनी जमीन पर वापस लाना है।

इस ऑपरेशन की सहारना करते हुए पूरे विश्व में भारत को उच्च दर्जा दिया है। क्योंकि वर्तमान समय में यूक्रेन के हालात गंभीर होने के कारण वहां की जनता बहुत डरी हुई है। इसके बावजूद यूक्रेन में रह रहे भारतीय छात्रों को यह विश्वास था कि उनकी सरकार उन्हें अपने परिवार से जरूर मिलाएगी। मोदी सरकार के बारे जानने के लिए Click करें..