रेट कट फेड क्या है, जिसके कारण बाजारों में हलचल हो रही है?

जब फेड ब्याज दरों में कटौती करता है, तो इसे ‘दर कटौती’ के रूप में जाना जाता है। मुख्य उधार दर को आधा प्रतिशत कम करने की यह सरल सी लगने वाली कार्रवाई अमेरिकी अर्थव्यवस्था और वैश्विक बाजारों दोनों पर दूरगामी प्रभाव डाल सकती है।

अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने 2020 के बाद पहली बार संघीय निधि दर के लिए लक्ष्य सीमा में 50 आधार अंकों की कटौती की है, जो 5.25 – 5.5 प्रतिशत से घटकर 4.75 – 5.00 प्रतिशत हो गई है। यह कटौती अमेरिका में नौकरी बाजार और नवंबर 2024 में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले की चिंताओं के बीच की गई है।

रिपोर्ट के अनुसार, नीति निर्माताओं को उम्मीद है कि 2024 के अंत तक फेड के बेंचमार्क में आधा प्रतिशत और 2025 में एक प्रतिशत की गिरावट आएगी। इस कदम के बाद, विश्लेषकों को उम्मीद है कि अमेरिकी केंद्रीय बैंक अब अपनी दरों में कटौती को धीमा कर देगा। 50 बीपीएस की बड़ी कटौती अर्थव्यवस्था के मजबूत होने के बार-बार किए गए दावे के विपरीत थी। पुनर्संतुलन का तर्क इस बड़ी कटौती द्वारा भेजे गए संदेश से टकराता है। इस बीच, एशियाई बाजारों ने अमेरिकी फेड द्वारा ब्याज दर में कटौती पर सकारात्मक प्रतिक्रिया व्यक्त की, जिसमें निक्केई 225, हैंग सेंग और शंघाई कंपोजिट में 2.5 प्रतिशत तक की वृद्धि हुई।