PAYTM in Hindi | PAYTM का मुख्यालय कहाँ है?


Paytm एक भारतीय कंपनी है, जो E-commerce शॉपिंग की वेबसाइट है, जिसकी स्थापना 2010 में One97 Communication द्वारा नोएडा (उत्तर प्रदेश) में की गई थी। Paytm, Payment through Mobile का संक्षिप्त नाम है। शुरुआती दौर में इस कंपनी का व्यवसाय मोबाइल तथा DTH के रिचार्ज पर आधारित था। बाद में यह पैसे ट्रांसफर करने से लेकर किसी प्रकार का रिचार्ज, बिजली का बिल, बीमा पॉलिसी, क्रेडिट कार्ड का बिल जमा करना आदि काम में उतर गई। वर्तमान समय में यह लगभग 16 देशों में काम कर रही है।
यहां तक कि आप एटीएम से कैश भी ले सकते हैं और नई योजना में यह क्रेडिट कार्ड भी इश्यू कर रही है।
2014 में कंपनी ने 40 लाख से अधिक ग्राहकों के साथ भारत की सबसे बड़ी मोबाइल भुगतान सेवा पेटीएम वॉलेट की शुरुआत की थी। यह कंपनी विभिन्न प्रकार की सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों को सेवा दे रही है। पेटीएम UPI (Unified Payments Interface) के द्वारा आप किसी भी प्रकार का ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।
कंपनी के पास अपना स्वयं का ऐप भी है। मुझे यहां तक पता है कि इस ऐप के बारे में अधिकांश लोग परिचित होंगे।
Paytm से आप सब्जी से लेकर सोना तक आसानी से खरीद सकते हैं। उदाहरण के लिए मैंने अपनी बाइक की पॉलिसी बीमा Paytm के द्वारा ही कराई थी। इतनी सेवाओं को स्थापित करने का श्रेय इसके संस्थापक विजय शेखर शर्मा को जाता है।
पेटीएम के अप्रत्यक्ष लाभ
  1. अगर आप किसी मोबाइल का रिचार्ज करते हैं तो इसके बदले में पेटीएम आपको कैशबैक देता है।
  2. पेटीएम भारत में बहुत कंपनियों से जुड़ चुका है तथा बहुत सी कंपनियों को सेवाएं भी दे रहा है। इसके लिए Paytm कूपन रिलीज करता है, जिसका फायदा ग्राहक प्रत्यक्ष रूप से उठा सकता है।
  3. Paytm द्वारा जो कूपन दिए जाते हैं। उसमें पॉइंट होते हैं जो खरीदारी तथा कैशबैक में कन्वर्ट हो सकते हैं।
  4. Paytm के अंतर्गत और पोस्टपेड यानी ‘पहले खर्च करो, बाद में जमा करो’ योजना भी आ गई है।
  5. इसे Play Store से किसी भी मोबाइल में डाउनलोड किया जा सकता है तथा ऑपरेट करना बहुत आसान है।
  6. Paytm पर आप विभिन्न प्रकार के गेम भी खेल सकते हैं। यह एक मनोरंजन का साधन भी है।
  7. वर्तमान समय में कोरोना के दौरान आप वैक्सीन लगवाने के लिए Paytm की मदद ले सकते हैं। यह आपको वैक्सीन रजिस्ट्रेशन तथा वैक्सीनेशन स्थल को तलाशने में मददगार होगा। [ India24 ]
Posted in Uncategorized

One thought on “PAYTM in Hindi | PAYTM का मुख्यालय कहाँ है?

Comments are closed.