मच्छर के काटने पर दर्द क्यों होता है?

विश्व रिपोर्ट के अनुसार, वर्तमान समय में विश्व का सबसे खतरनाक जीव मच्छर बन चुका है। उसका एकमात्र कारण यही है कि उसके काटने से मलेरिया, टाइफाइड एवं डेंगू नामक बीमारियां होती हैं। इसके अलावा भी बहुत सी ऐसी बीमारियां हैं, जो मच्छरों के काटने से होती है। मच्छर सबसे ज्यादा वहीं पनपते हैं, जहां पर गंदगी होती है एवं पानी का ठहराव होता है। बहते पानी में मच्छर नहीं पैदा होता। मगर सवाल यह है कि मच्छर के काटने से दर्द क्यों होता है, जबकि मच्छर बहुत ही छोटा जीव है।

    • जब मच्छर किसी मनुष्य या अन्य प्राणी के अंदर अपना डंक चुभाता है तो उसके डंक से हमें कोई दर्द नहीं होता, बल्कि जब डंक के माध्यम से वह एक विषैला पदार्थ (फार्मिक अम्ल) हमारे शरीर के अंदर छोड़ता है जो हमारे रक्त में मिलकर एक जलन पैदा करता है, जिसे हम दर्द कहते हैं।

इस प्रकार हमें मच्छर के काटने से दर्द नहीं होता बल्कि मच्छर द्वारा छोड़े गए फार्मिक अम्ल से दर्द होता है। मच्छर के अलावा फॉर्मिक अम्ल अन्य जीवों में भी पाया जाता है, जैसे चींटी, बिच्छू एवं ततैया इत्यादि। प्रत्येक वर्ष 20 अगस्त को विश्व मच्छर दिवस के रूप में मनाया जाता है। मच्छर के काटने से कौन-सी बीमारी होती है?