ई-श्रम क्या है?

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने श्रम पोर्टल जारी किया है। जिसके अंतर्गत असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले व्यक्तियों को ₹200000 का अप्रत्यक्ष लाभ दिया जाएगा अर्थात असंगठित क्षेत्र के सभी पंजीकृत कर्मचारियों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा के तहत दुर्घटना बीमा कराया जाएगा जिसके अंतर्गत अगर पंजीकृत कर्मचारी की मृत्यु हो जाती है तो उसे सरकार की तरफ से ₹200000 की सहायता दी जाएगी तथा विकलांगता होने पर ₹100000 की मदद दी जाएगी। इस बीमा की समय सीमा 1 साल के लिए ही मान्य होगी।
केंद्र सरकार के एक सर्वे के अनुसार, असंगठित क्षेत्र जैसे प्रवासी, रेहड़ी, पटरी, घरेलू मजदूर, बर्तन बनाने वाला कुम्हार, कंस्ट्रक्शन मजदूर, कृषि मजदूर तथा राज मिस्त्री आदि को शामिल किया गया है।  जिनकी संख्या लगभग 38 करोड़ आंकी गई है।
जो व्यक्ति अपना पंजीकरण श्रम पोर्टल पर करा देगा। उसे 12 डिजिट वाला एक श्रम कार्ड दिया जाएगा। जिसके तहत उसे रोजगार प्राप्त होगा। कोई भी व्यक्ति जो श्रम पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना चाहता है वह स्वयं भी – https://eshram.gov.in/ इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर सकता है। आवेदन करने के लिए आवेदक को कुछ कागजात की जरूरत पड़ती है। जैसे आधार कार्ड नंबर, सक्रिय मोबाइल नंबर, खाता संख्या तथा उसकी उम्र 16 से 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
इस प्रकार केंद्र सरकार एवं राज्य सरकारें असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले मजदूरों के लिए योजनाएं चलाती रहती है।
इस क्षेत्र के अंतर्गत उन युवाओं को भी शामिल किया जाता है, जो योग्य होने के बावजूद उनकी योग्यता के अनुसार काम नहीं मिल पाता और वे मजदूरी करने को मजबूर हो जाते हैं। आजकल इस तरह के मजदूरों की संख्या देश में बढ़ती ही जा रही है। ये वे मजदूर होते हैं जो न तो संगठित क्षेत्र में आते हैं और न ही असंगठित क्षेत्र में।
यह अपना जीवन यापन करने के लिए किसी प्रकार का काम करने को तैयार हो जाते हैं। इस प्रकार सरकार को चाहिए कि इन  बेरोजगार युवाओं के लिए भी कुछ योजनाएं चलानी चाहिए।
Posted in Uncategorized