‘कुसुम योजना ऑनलाइन’ आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत सरकार किसानों को फसल की सिंचाई करने के लिए सोलर पंप सेट उपलब्ध कराने जा रही है। यह सोलर पंप सोलर पावर (सूर्य की धूप) से संचालित होंगे, जिसमें पेट्रोल एवं डीजल की आवश्यकता नहीं होगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों की आय को दोगुना करना है। क्योंकि इससे किसानों की लागत भी कम लगेगी और बिजली के बिल तथा डीजल में होने वाले खर्चों को भी खत्म किया जा सकता है। इस प्रकार भारतीय किसान जो पहले वर्षा पर निर्भर थे तथा बिजली एवं बढ़ रहे डीजल पेट्रोल की कीमतों की वजह से अपनी फसल की समय के अनुसार सिंचाई नहीं कर पाते थे, अब यह समस्या खत्म हो जाएगी।

प्रधानमंत्री कुसुम योजना में सरकार की भूमिका

इस योजना को सुचारू रूप से चलाने के लिए सरकार की ओर से ₹50,000 करोड़ का बजट आवंटित किया गया है, ताकि राज्य के किसानों के खेतों में सोलर पंप लगाया जा सके। इस योजना का अन्य मुख्य उद्देश्य सरकार कृषि क्षेत्रों में छोटे बिजली संयंत्र लगाकर 30 गीगावाट सौर ऊर्जा क्षमता हासिल करना चाहती है। अब तक सौर ऊर्जा के माध्यम से 4 गीगावॉट बिजली तो हासिल की जा चुकी है, मगर जल्द ही लगभग 3 गीगावॉट और शामिल हो जाएगी। ताकि बिजली उत्पादित करने के लिए प्रयोग में आ रहे संसाधनों की निर्भरता को कम किया जा सके।

कुसुम योजना में आई लागत

इस योजना के पहले चरण में लगभग 17.50 लाख किसान शामिल होंगे। इस योजना का लाभ उठाने के लिए शुरुआत में किसानों को पूरी लागत का केवल 10 प्रतिशत ही देना होगा, जिसमें सरकार 60 प्रतिशत की सब्सिडी देगी तथा 30 प्रतिशत को ऋण के रूप में दिया जाएगा। सोलर प्लांट में आया खर्चा मेगावाट बिजली क्षमता के अनुसार लिया जाएगा। साधारण तौर पर लगभग 60,000 से ₹100000 आने की संभावना है। जिसमें सरकार का महत्वपूर्ण योगदान होगा।

कुसुम योजना ऑनलाइन आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

अगर किसी व्यक्ति को इस योजना का लाभ उठाना है तो आवेदक के पास निम्नलिखित दस्तावेज होने अनिवार्य हैं जैसे –

  1. आवेदन करने वाले का आधार कार्ड
  2. आवेदक का मोबाइल नंबर
  3. बैंक पासबुक
  4. पासपोर्ट साइज फोटो
  5. मूल निवास तथा आय प्रमाण पत्र

प्रधानमंत्री कुसुम योजना पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए आवेदक को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करना होगा। मंत्रालय के संज्ञान में आया है कि कई फर्जी वेबसाइट तथा मोबाइल एप्लीकेशन आवेदकों से प्रधानमंत्री कुसुम योजना के नाम पर किसानों से सोलर पंप लगवाने हेतु भुगतान करने को कह रही हैं। कृपया इन फर्जी वेबसाइट से बचे। अधिक जानकारी के लिए नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन करें।

Online Registration for PM Kusum Scheme

Posted in Uncategorized