प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि भारत सरकार द्वारा चलाई गई एक महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है। इस योजना के अन्तर्गत छोटे और सीमान्त किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करती है, जिनके पास 2 हेक्टेयर (4.9 एकड़) से कम भूमि हो। इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक किसान के खाते में ₹6000 प्रति वर्ष तीन किस्तों के रूप में ट्रांसफर किए जाते हैं। यह राशि सीधे किसान के खाते में जाती है। इसमें किसी भी विभाग के अधिकारी का हस्तक्षेप नहीं होता है। प्रत्येक 4 महीने में एक किस्त यानी ₹2000 किसान के खाते में भेज दिए जाते हैं। इस प्रकार किसान 1 साल में ₹6000 प्राप्त करता है ताकि वह उनमें अपने कृषि से संबंधित बीज, खाद एवं कीटनाशक खरीद सके। इस प्रकार सीमांत एवं छोटे किसानों पर बढ़ती महंगाई का अधिभार नहीं पड़ेगा। किसान 1 दिसंबर, 2018 से इस योजना का लाभ उठा रहे हैं।

 

इस योजना की शुरुआत वर्ष 2018 के रबी फसल में की गई थी। उस समय सरकार ने इसके लिए 20000 करोड़ रुपये का अग्रिम बजट तैयार किया था, जबकि योजना पर सालाना खर्च 75000 करोड़ रुपये आने का अनुमान था। मगर देश में किसानों की संख्या अधिक होने के सालाना खर्च में बढ़ोतरी की गई।
यह योजना छोटे एवं सीमांत किसानों के लिए बनाई गई थी और इन किसानों को धरातलीय तौर पर इस योजना का फायदा भी हुआ है, क्योंकि फसल बोने से पहले उनके खाते में पैसे ट्रांसफर कर दिए जाते हैं। ताकि वह खेती से संबंधित बीज, कीटनाशक तथा उर्वरक को सही समय पर खरीदकर अपनी फसल का उत्पादन ज्यादा से ज्यादा बढ़ा सकें और सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना ‘किसानों की आय को दोगुना करने’ में भागीदारी निभाए।
इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकारें किसानों के बैंक खाते की जानकारी केंद्र सरकार को मुहैया कराती है। जिसके अंतर्गत केंद्र सरकार किसानों के खाते में पैसे ट्रांसफर करने में सफल हुई है। यह भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही डिजिटल इंडिया का एक उदाहरण भी है जिसके अंतर्गत पैसा सीधे किसानों के खाते में पहुंचा दिया जाता है।
इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसान दो तरह से आवेदन कर सकता है। पहला कॉमन सर्विस सेंटर या सीएससी पर जाकर तथा दूसरा तरीका किसान ‘किसान सम्मान निधि योजना’ की वेबसाइट पर जाकर स्वयं आवेदन कर सकता है।
किसान को आवेदन करने से पहले अपना आधार कार्ड, बैंक पासबुक तथा जमीन से संबंधित कुछ कागजात कॉमन सर्विस सेंटर के संचालक को देने होंगे या स्वयं इसकी जानकारी आवेदन फॉर्म पर भरनी होगी। जिसका प्रोसेस 10 से 15 मिनट का होता है। उसके बाद आवेदन फॉर्म पूरी तरह से भर जाता है।

ऑनलाइन खुद कैसे आवेदन करें

  1. सबसे पहले पीएम किसान योजना के लिए नया आवेदन करने के लिए pmkisan.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं।
  2. इसके बाद यहां New Farmer Registration के विकल्प पर क्लिक करें।
  3. आवेदन फॉर्म में मांगी गयी सभी जानकारी सावधानीपूर्वक भरें और फॉर्म को सब्मिट कर दें।
  4. इस प्रकार यह आवेदन पूरा हो जायेगा।
इतना काम करने के बाद इंटरनेट से आपका काम खत्म हो जाएगा, बाकी का काम सरकार का होगा, जिसके अंतर्गत ब्लॉक स्तर से केंद्र स्तर तक आपका एप्लीकेशन फॉर्म वेरीफाई किया जाएगा।
आवेदन के पश्चात् आपका आवेदन सत्यापन के लिए आपके ब्लॉक में भेज दिया जाएगा। ब्लॉक में वेरीफाई होने के बाद आपका आवेदन जिला कल्याण विभाग को भेज दिया जाएगा। उसके बाद राज्य सरकार इसको सत्यापित करेगी और अंत में केंद्र सरकार के पास आपका आवेदन ऑनलाइन ही सत्यापन के लिए पहुच जायेगा। केंद्र सरकार से मंजूरी मिलने के बाद सहायता राशि आपके खाते में आनी शुरू हो जायेगी।
 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 अगस्त को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 9.75 करोड़ से ज्यादा लाभार्थी किसान परिवारों को 19,500 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि ट्रांसफर की। यह सरकार द्वारा 9वीं किस्त ट्रांसफर की गई है।
Posted in Uncategorized

One thought on “प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

Comments are closed.