सिर के बाल क्यों झड़ते हैं?

बालों का झड़ना एक बीमारी नहीं है, बल्कि झड़े हुए बालों का न उगना एक बीमारी है। यह बीमारी अनुवांशिक भी हो सकती है और पोषक तत्वों की कमी के कारण भी। वर्तमान समय में यह बीमारी बढ़ती ही जा रही है। इसके साथ-साथ बालों का सफेद होना भी एक बीमारी है जो किशोरावस्था से ही प्रारंभ हो जाती है।

बालों का झड़ना प्राचीन काल से ही एक समस्या रही है। भौगोलिक दृष्टि से अगर देखा जाए तो एशिया महाद्वीप में इस तरह की समस्या सबसे ज्यादा पाई जाती है। अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, उत्तरी एवं दक्षिणी अमेरिका महाद्वीप में बालों से संबंधित समस्याएं कम अनुपात में देखने को मिलती है। मगर वहां बालों से संबंधित समस्याएं पाई जाती है, उसका कारण फफूंदी है। जिसके कारण बाल गिर जाते हैं।

वैसे तो हमारे सिर के बाल विभिन्न प्रकार के होते हैं जैसे घुंघराले बाल, मोटे बाल, सफेद बाल, सुनहरे बाल तथा मुलायम बाल इत्यादि। मगर बीमारी की दृष्टि से बालों को दो भागों में बांटा गया है।

कठोर बाल

किताबों में किए गए अध्ययन के अनुसार यह निष्कर्ष निकला है कि अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के मनुष्यों के सिर के बाल कठोर एवं मजबूत होते हैं, जिसके कारण वह जल्दी से नहीं झड़ते। अगर हम पोषक तत्वों की बात करें तो अफ्रीका के लोगों के भोजन में पोषक तत्वों की कमी होती है। इसके बावजूद भी उनके बाल घने होते हैं और वृद्धावस्था तक आसानी से नहीं गिरते। एशिया महाद्वीप में भी जिन मनुष्यों के बाल मोटे एवं मजबूत होते हैं, उनके बाल आसानी से नहीं झड़ते।

मुलायम बाल

मगर वही अगर एशिया की बात करें तो एशिया महाद्वीप के अधिकतर मनुष्यों के सिर के बाल मुलायम होते हैं और जल्दी ही झड़ने लगते हैं, जिसे एक बीमारी का रूप दिया गया है। अगर वही हम पोषक तत्व की बात करें तो जापान एक विकसित देश है और जापान के लोगों के भोजन में पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है। उसके बावजूद भी वहां इस प्रकार की समस्या पाई जाती है।

अंत में यह निष्कर्ष निकला कि बालों के झड़ने में निम्नलिखित कारण हो सकते हैं जैसे :

  1.  भोजन में पोषक तत्वों की कमी
  2. अनुवांशिकता के कारण
  3. मानसिक तनाव
  4. फंगस एवं त्वचा से संबंधित बीमारी
  5. विभिन्न प्रकार के रसायन पदार्थों का प्रयोग
  6. विटामिन-C की कमी
  7.  बायोटीन की कमी
  8. हेलमेट का ज्यादा प्रयोग करना भी एक कारण है
  9. बालों की सफाई न करना
  10. लंबे समय तक की बीमारी के कारण
  11. शिक्षा पद्धति का दबाव

बालों को झड़ने से बचाने का उपाय

जैसे कि यह साफ हो चुका है कि बालों का झड़ना एक बीमारी है जो हमारे शरीर में विभिन्न पोषक तत्व की कमी के कारण होती है, ऐसा मेडिकल रिपोर्ट कहती है। इसके साथ-साथ अनुवांशिकी लक्षण को भी बालों के झड़ने का एक कारण माना गया है। इस बीमारी से निजात पाने के लिए नीचे कुछ उपाय दिए गए हैं, जो इस प्रकार है।

  1. हमें भोजन में पोषक तत्वों की मात्रा को बढ़ाना चाहिए अर्थात सलाद एवं फलों का सेवन करना चाहिए।
  2. विटामिन सी का सेवन करना चाहिए।
  3. बायोटीन भी एक अच्छा स्रोत है, जो त्वचा एवं बालों से संबंधित बीमारी को दूर करता है।
  4. खाने में आंवले का प्रयोग ज्यादा करना चाहिए क्योंकि आमला विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत है।
  5. गाय का घी भी बालों को रोकने एवं उन्हें उगाने में लाभदायक है।
  6. 1 दिन में कम से कम 3 लीटर पानी पीना चाहिए। क्योंकि पानी की कमी के कारण हमारे शरीर में खुश्की आ जाती है, जिसके कारण बाल गिरने लगते हैं।
  7. मार्केट में बिक रहे विभिन्न प्रकार के तेलों का प्रयोग न करके, सरसों का शुद्ध तेल का ही प्रयोग करना चाहिए।
  8. रात को सोते समय अपनी नाभि पर तेल लगा कर सोना चाहिए।
  9. समस्या होने पर उसका समाधान ढूंढें न कि किसी प्रकार का तनाव लें।

दोस्तों अंत में मैं सिर्फ यही कहना चाहूंगा कि बालों को उगाने के लिए कंपनियों द्वारा चलाए जा रहे संसाधनों का प्रयोग न करें, किसी प्रकार की मेडिसिन, रसायनिक तत्व, रसायनिक तेल एवं अन्य प्रकार के उपायों का प्रयोग न करें। अगर आपको अपने गंजेपन से शर्म लगती है तो बिग (कृत्रिम बाल) का प्रयोग कर सकते हैं जो आपको वास्तविक बालो जैसा अनुभव देगा।